5/06/2009

अपने उस बच्चे को जीवित रखें

लोग कहते हैं
कि अब मुझे गम्भीर हो जाना चाहिए
मेरी उम्र के हिसाब से
ये बच्चों सी हरकतें
शोभा नहीं देती
ये किलकारी मारकर हँसना
जोर-जोर से ताली बजाकर
किसी से हँसी-ठिठोली करना
समय भी चाहता है
कि उसके अनुसार
और उम्र के हिसाब से
व्यक्ति में परिवर्तन होना चाहिए ।

यदि उम्र पचपन की हो तो ?
तो भी
क्योंकि पचपन में
बचपन लौट आता है
और व्यक्ति/वो सारी हरकतें करता
है जो उम्र की शुरुआत
यानी बचपन में होती है ।

अब मुझे/गम्भीर होने की जरुरत नहीं है
इसलिए सभी पचपन को चाहिए
कि वो अपने बचपन के
बच्चे को जीवित रखे
उम्र के इस पड़ाव में
कम से कम
उसकी हत्या न होने दें ।
-----

संजय परसाई की एक कविता

यदि कोई कृपालु इस सामग्री का उपयोग करें तो कृपया इस ब्लाग का सन्दर्भ अवश्य दें । यदि कोई इसे मुद्रित स्वरूप प्रदान करें तो कृपया सम्बन्धित प्रकाशन की एक प्रति मुझे अवश्य भेजें । मेरा पता है - विष्णु बैरागी, पोस्ट बाक्स नम्बर-19, रतलाम (मध्य प्रदेश) 457001


कृपया मेरे ब्लाग ‘एकोऽहम्’ http://akoham.blogspot.com पर भी नजर डालें।

2 comments:

  1. वाह!! परसाई जी..बेहतरीन!!

    ReplyDelete
  2. बहुत सुंदर.
    मुझे अपनी ही एक पोस्ट की याद आ गई जो मैंने अपने ब्लॉग पर, 9 दिसम्बर 2008, को प्रकाशित की थी. लिंक नीचे दे रहा हूँ.
    http://2.bp.blogspot.com/_c07MqRgkTck/ST3d7OXGxvI/AAAAAAAAAFQ/eedWlhTB-7Y/s400/May+be+the+Child+inside+is+not+alive+anymore.jpg

    ReplyDelete

अपनी अमूल्य टिप्पणी से रचनाकार की पीठ थपथपाइए.